क्यों कहा जाता है कि बड़ों की बात सुनना चाहिए ?☺️👇👇

आप सभी को  मेरा नमस्कार वैसे तो ये विषय ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता परंतु यह बहुत महत्वपुर्ण विषय है। आज हमारे भारत में भी इसकी बहुत कमी होती जा रही है , मै अपने बड़े भाई राहुल भैया की कहानी से समझाता हूं। आज सुबह की बात है, वो सुबह - सुबह दौड़ने अपना  वजन घटाने के लिए जाते हैं, उनके साथ मेरे पिता जी भी  जाते हैं। मेरे एक Head constable , और उनके साथ उनके बड़े साहब Assitant commandent of PAC थे। तभी उनके सामने से AC sir   का बेटा उन दोनों के सामने आए और पिता का अभिवादन नमस्ते से किया ,परंतु कुछ देर बाद राहुल भैया उन्हीं दोनों के सामने से A.C sir और मेरे भैया ने भी एक दुसरो को देखा लेकिन उन्होंने उन्हें नमस्ते तक का अभिवादन नहीं किया। यह देखकर मेरे पिता का सिर झुक गया ,वो दौड़ने के बाद राहुल भैया को कहने लगे ," बेटा मेरे Commandent sir ने हमेशा से कहा कि शरीर से दरिद्र हो कोई बात नहीं, परंतु कभी भी मुख से दरिद्र मत बनो, अर्थात् आपको हमेशा से ही बड़ों को प्रणाम सुनिश्चित करना चाहिए जिससे वो एक सभ्य घर का मानते हैं। तभी से मेरे राहुल भैया मेरे पिता जी की उस बात को याद रखते हुए काम करते हैं। तो दोस्तों अगर मेरे भैया मेरे पिता जी की बात न सुनते ये बात जो पिता जी experience से बताया ना होता ।

तो आज वो इतने सक्सेस ना होते तो दोस्तो हमे अपने से बड़ों की अच्छे एक्सपीरियंस को प्राप्त करना चाहिए  और अपने से

अनुज को अपने  एक्सपीरियंस को बताना चाहिए जिससे हमारा देश और भी महान बनेगा।

जय हिन्द🇮🇳🇮🇳🇮🇳

जय भारत🇮🇳🇮🇳🇮🇳

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Institute of Engineering and Rural Technology , Prayagraj (Allahabad)

मुफ्त में NCERT की बुक इस लॉकडाउन में